Menu
blogid : 8050 postid : 188

निवेश की अवधि: Time Horizon

राकेश त्रिपाठी 'बस्तीवी'
राकेश त्रिपाठी 'बस्तीवी'
  • 69 Posts
  • 377 Comments

निवेश की अवधि: (Time Horizon) किसी भी निवेश में अवधि का बहुत महत्वपुर्ण स्थान है. हर व्यक्ति कम से कम समय में अधिक से अधिक लाभ कमाना चाहता है. इसमे कोई बुराई भी नहीं है. किन्तु यह बहुत कम लोगो के लिए संभव हो पता है और लोग तरह तरह के गलत रास्ते अपनाते हैं. लोगो को लगता है की अगर मै प्रतिदिन खरीदूंगा या बेचूंगा तो मै बहुत अच्छा लाभ कम सकता हूँ, या फिर अगर मै अपना पोर्टफोलियो लगातार बदलता रहूँ तो हमेशा विजय स्थान पर रहूँगा. मै इसे कतई गलत मानता हूँ. मै ये मानता हूँ की आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत करके किसी विशेष कंपनी में निवेश करें. इसके लिए आपको रोज वक्त देना पड़ेगा जब तक की किसी नतीजे पर न पहुच जाये. आप जितना समय अपनी रिसर्च में लगायेंगे बाद में आपको उतना ही कम वक्त अपने पोर्टफोलियो को देखने में लगाना पड़ेगा.


मैंने कभी एक शेर लिखा था: ‘ऐ राकेश’ ये किनारा है, मोतियो के लिए डूब जाना पड़ता है. अगर आपने पूरा अध्ययन नहीं किया है, और अपने निर्णय पर संदेह है तो कतई निवेश न करे, और वक्त दे समझने के लिए. ऐसा नहीं है की यही दुनिया की अंतिम कंपनी है और आप अंतिम निवेशक.


वारेन बफेट साहब कहते हैं की किसी भी निवेश को अगर आप १० साल तक नहीं चला सकते तो उसमे आप १० मिनट भी मत रहिये. बात सही है. अगर हम निवेश की बात कर रहे हैं तो ये ‘One Night Stand’ नहीं हो सकता बल्कि ऐसा प्यार होना चाहिए जो ताउम्र आपका साथ निभाए. न आप उसे धोका दे न वो आपको, और जाहिर सी बात है की ऐसा सम्बन्धी ढूँढने के लिए आपको वक्त तो लगेगा ही.


पूरा पढ़ने के लिए तथा पिछले ब्लाग्स के लिए नीचे क्लिक करे:

निवेश की अवधि: Time Horizon

निवेश का अर्थ: What is Investment?

निवेश: Investment

निवेश के मूल तत्व: Fundamentals of Investments

निवेश हेतु धन: Capital

कंपनी का विश्लेषण: TATA MOTORS

20 Things you should not do in Stock market.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply